अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Spice Pay

Spice Pay सुरक्षित भुगतान करने के लिए डिजिटल वॉलेट रेल पर बनाया गया एक यूपीआई ऐप और प्रीपेड कार्ड है।

आप डिजिटल वॉलेट से जुड़े यूपीआई और प्रीपेड कार्ड पर सक्षम किए गए सभी प्रमुख उत्पादों के लिए Spice Pay ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

आप Play Store से SpicePay डाउनलोड कर सकते हैं। SpicePay ऐप पर ऑनबोर्ड होने के लिए अपने घर के पास के Spice मनी अधिकारी (अधिकृत एजेंट) के पास जाएं।

Spice Pay अकाउंट 18 और इससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध हैं। सुरक्षित और सुविधाजनक लेन-देन का अनुभव करने के लिए अभी जुड़ें!"

इसके लिए आपको अपना आधार नंबर प्रदान करना ज़रूरी होता है और यदि आय ₹ 2.5 लाख प्रति वर्ष से अधिक है तो, पैन नंबर की आवश्यकता होती है।

हमारी ऑल-इन-वन ऐप असीमित वित्तीय सुविधा का अनुभव लें! क्यूआर स्कैन, यूपीआई भुगतान, नकद जोड़ना, राशि का हस्तांतरण, और वर्चुअल एवं वास्तविक कार्ड का विकल्प – हम ये सब आपको प्रदान करेंगे।


वॉलेट

Spice Pay वॉलेट अकाउंट निम्नलिखित विशेषताओं वाले पूर्ण केवाईसी पीपीआई हैं

  • 1. इन्हें रीलोड किया जा सकता है
  • 2. इसमें किसी भी समय बकाया राशि ₹2,00,000/- से अधिक नहीं होनी चाहिए
  • 3. वॉलेट का उपयोग वस्तुओं और सेवाओं की खरीदारी, नकद निकासी और राशि के हस्तांतरण के लिए किया जा सकता है
  • 4. ऐसे पीपीआई को ‘यूपीआई’ और ‘कार्ड नेटवर्क’ के साथ जोड़कर इंटर-ऑपरेबिलिटी को सक्षम किया जाएगा

आप निम्नलिखित में से किसी भी विकल्प का उपयोग करके अपने वॉलेट अकाउंट को टॉप-अप (लोड/री-लोड) कर सकते हैं:

  • 1. इलेक्ट्रॉनिक साधनों जैसे, i) डेबिट कार्ड, ii) क्रेडिट कार्ड (सीसीएफ लागू होगा), iii) नेट बैंकिंग, और iv) यूपीआई का उपयोग करके वॉलेट लोड कर सकते हैं
  • 2. अपनी इंटरनेट बैंकिंग/ यूपीआई ऐप से एक आवंटित बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी में राशि हस्तांतरित करके
  • 3. Spice मनी अधिकारी को नकद भुगतान करके

लगातार एक वर्ष तक बिना किसी वित्तीय लेन-देन वाले वॉलेट अकाउंट को, आपके लिए एसएमएस अलर्ट (पीपीआई होल्डर) पर एक नोटिस भेजे जाने के बाद “निष्क्रिय ” कर दिया जाएगा / मान लिया जाएगा। आपके वॉलेट अकाउंट को सत्यापित और लागू करके तथा उचित प्रयासों के बाद ही पुनः सक्रिय किया जाएगा।

लेन-देन की तिथि, डेबिट / क्रेडिट राशि, कुल जमा राशि और लेन-देन से संबंधित जानकारी सहित आपका वॉलेट अकाउंट विवरण पासबुक सेक्शन में उपलब्ध होगा। आपका (पीपीआई होल्डर) भी कम से कम पिछले 6 माह का अकाउंट विवरण जनरेट / प्राप्त कर सकेगा।

पीपीआई की पूर्ण केवाईसी पीपीआई कैश लोडिंग ₹ 50,000/- प्रति माह तक सीमित है और पीपीआई की कुल लिमिट के अधीन है।

नहीं, Spice Pay वॉलेट अकाउंट खोलने के लिए, आपको बैंक अकाउंट की ज़रूरत नहीं होगी।।

अनधिकृत शुल्क यदि कभी भी आपके वॉलेट अकाउंट में अनधिकृत Spice Pay शुल्क लगाए जाते हैं तो, आप इसकी शिकायत हमसे कर सकते हैं। आपको जल्द से जल्द और लेन-देन की तिथि से 7 दिन पहले हमें सूचित करना होगा। जब तक कि आपने गलत इरादे या लापरवाही से लेन-देन न किया हो, तब तक इस शुल्क के लिए आपको ज़िम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। आपको आरबीआई ग्राहक सुरक्षा - अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेन-देन में ग्राहकों की सीमित देयता के तहत कवर किया गया है।

लेन-देन से संबंधित विवादयदि आप किसी उत्पाद या सेवा का भुगतान करते हैं और आपको वह वस्तु प्राप्त नहीं होती है या वह व्यवसायी द्वारा विज्ञापित वस्तु से भिन्न होती है तो, आप लेन-देन की शिकायत कर सकते हैं और इसकी भरपाई का अनुरोध कर सकते हैं। आप ‘पासबुक> रसीद> मदद चाहिए > शिकायत’ सेक्शन के माध्यम से “शिकायत” सेक्शन में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

नकद निकासी लेन-देन सहित वॉलेट में डेबिट से जुड़े सभी वॉलेट अकाउंट के लेन-देन केवल 2एफए के माध्यम से सत्यापन के जरिए ही स्वीकार किए जाते हैं। वॉलेट अकाउंट का उपयोग करके रिचार्ज और बिल के भुगतान हेतु निम्नलिखित 2एफए हैं i) डिवाइस + सिम ऑथोराइजेशन, और ii) “एम-पिन या “Android पिन/पैटर्न/बायोमैट्रिक/फेसआईडी”

आपको अपने वॉलेट अकाउंट में किए गए किसी भी भुगतान लेन-देन के लिए एक एसएमएस अलर्ट मिलेगा। इस अलर्ट में दिए गए संपर्क नंबर पर आप अनधिकृत लेन-देन की रिपोर्ट कर सकते हैं।

अपना SpicePay अकाउंट को बंद करने के लिए उपयोगकर्ता को निम्नलिखित कदम उठाने होंगे:

  • 1. प्रोफ़ाइल सेक्शन में उपयोगकर्ता वॉलेट बंद करने के विकल्प को चुनेगा
  • 2. उपयोगकर्ता वॉलेट बंद करने के कारण का चयन करेगा
  • 3. क्या वॉलेट बैलेंस “शून्य” है
    1. i. वॉलेट बंद करने की एएफए पुष्टि
      ii. पीपीआई बंद करें और वॉलेट निष्क्रिय करें
  • 4. क्या वॉलेट का बैलेंस >= ₹ 1 है।
    1. i. उपयोगकर्ता से बिल का भुगतान/रिचार्ज के जरिए बैलेंस का पूर्ण उपयोग करने और बैलेंस को “शून्य” करने के लिए कहें
      ii. या, उपयोगकर्ता को अधिकारी के पास जाकर केवाईसी (ई-केवाईसी) पूरा करने के लिए कहें
      iii. उपयोगकर्ता राशि भेजें / लाभार्थी जोड़ें विकल्प का उपयोग करेगा और उपलब्ध बैलेंस को हस्तांतरित करेगा
      iv. वॉलेट बंद करने की एएफए पुष्टि
      v. पीपीआई बंद करें और वॉलेट निष्क्रिय करें

ग्राहक द्वारा अनुरोध करने के बाद वॉलेट बंद करने के लिए टीएटी 7 दिन का होता है।

पीपीआई बंद करने से संबंधित अनुरोध के स्वीकार किए जाने के बाद आपको फिर से ऐप में लॉग इन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

एक बार जब वॉलेट को सिस्टम से बंद कर दिया जाता है तो, आपको वॉलेट के बंद किए जाने के संबंध में एक एसएमएस नोटिफ़िकेशन प्राप्त होगा।

हां, आप अपने वॉलेट अकाउंट में डेबिट को “लॉक” या “अनलॉक” कर सकते हैं। आप, या तो i) अपनी पसंद के समय के आधार पर ऐसा कर सकते हैं या ii) अगली बार “अनलॉक” किए जाने तक इसे लॉक कर सकते हैं।

आप होम डैशबोर्ड के लॉक अकाउंट विकल्प को चुनकर अपने अकाउंट को “लॉक” कर सकते हैं।

आप सेटिंग विकल्प> पिन भूल गए हैं पर क्लिक करें, के तहत प्रोफ़ाइल सेक्शन से अपने एमपिन को रिसेट कर सकते हैं।


यूपीआई

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (यूपीआई) आरबीआई द्वारा नियंत्रित संस्था एनपीसीआई द्वारा विकसित एक तत्काल भुगतान प्रणाली है, जिससे आप कोई भी दो पार्टी अकाउंट के बीच तुरंत राशि हस्तांतरित कर सकते हैं।

आप नीचे दिए गए विकल्पों का उपयोग करके राशि भेज सकते हैं

  • 1. वॉलेट टू वॉलेट (पी2पी): मोबाइल नंबर पर
  • 2. वॉलेट टू बैंक अकाउंट (डब्ल्यू2ए):
    1. i.यूपीआई आईडी पर
      ii. लाभार्थी जोड़ कर

आप स्कैन एंड पे का उपयोग यूपीआई भुगतान स्वीकार करने वाले विभिन्न व्यवसायियों से लेन-देन करने के लिए कर सकते हैं। भुगतान करने के लिए बस व्यवसायी का क्यूआर स्कैन करें।

“यूपीआई आईडी सक्रिय करें” पर क्लिक करके आप अपनी यूपीआई आईडी जनरेट कर सकते हैं

नहीं, आप SpicePay यूपीआई के साथ 24*7 भुगतान कर सकते हैं।

यूपीआई कलेक्ट अनुरोध तब किया जाता है, जब कोई व्यक्ति आपको भुगतान प्राप्त करने का अनुरोध करता है। अनुरोध स्वीकार करने के बाद, भुगतान पूरा किया जाएगा। भुगतान करने से पहले अनुरोध करने वाले व्यक्ति की जानकारी देखना न भूलें।

मुझे “मेरा क्यूआर” कहां मिलेगा?

प्रोफ़ाइल मेनू पर जाएं > "क्यूआर कोड" पर टैप करें। इससे आप क्यूआर कोड पर पहुंच जाएंगे

बिलकुल! राशि प्राप्त करने के लिए, भरोसेमंद संपर्कों के साथ अपनी यूपीआई आईडी साझा करें

यूपीआई कलेक्ट अनुरोध प्राप्त होने पर राशि से जुड़े अनजाने/अवांछित अनुरोधों को ब्लॉक करने के लिए आपको बस "ब्लॉक" विकल्प पर क्लिक करना होगा।

हां! अपना यूपीआई अकाउंट अक्षम करने के लिए आपको निम्नलिखित कदम उठाने होंगे:

  • प्रोफ़ाइल मेनू में जाएं
  • सेटिंग्स पर जाएं
  • “यूपीआई अकाउंट अक्षम करें” चुनें

यूपीआई ऑटोपे एक ऐसी सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को ऑटो-डेबिट से संबंधित अधिकार निर्धारित करने, उन्हें संशोधित करने, स्वीकृत करने, रद्द करने या रोकने की अनुमति देती है। उपयोगकर्ता बिल भुगतान, यूटिलिटी रिचार्ज, ऋण भुगतान, म्यूचुअल फंड में निवेश, कंटेंट सब्सक्रिप्शन, किराने के सामान की खरीदारी, हाउसिंग सोसाइटी का भुगतान करने और सदस्यता शुल्क सहित नियमित तौर पर किए जाने वाले स्वचालित मासिक भुगतान निर्धारित कर सकते हैं।


शिकायत का निवारण

असफल/लौटाए गए/अस्वीकृत/रद्द लेन-देन के मामले में रिफंड तत्काल संबंधित पीपीआई पर उस सीमा तक लागू किया जाएगा, जब भुगतान आरंभ में पीपीआई को डेबिट करके किया गया था, भले ही राशि के ऐसे उपयोग के परिणामस्वरूप पीपीआई के उस प्रकार / श्रेणी के लिए निर्धारित सीमा से अधिक हो।

Spice Pay की शिकायत निवारण सुविधा वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसकी लिंक इस प्रकार है https://www.spicemoney.com/assets/pdf/customer-grievance-redressal.pdf शिकायत दर्ज करने के लिए:

  • 1. डेबिट/क्रेडिट से लेकर पीपीआई बल; अनके को प्रभावित करने वाले लेन-देन: Spice Pay ऐप में “समस्याएं”/ “शिकायत” सेक्शन पर क्लिक करें
  • 2. ग्राहक अपने सवाल, सुझाव, प्रतिक्रिया या शिकायतें ईमेल भी कर सकता है: हमें इस पते पर ईमेल करें ppicare@spicemoney.com
प्रत्येक ग्राहक को एक यूनीक टिकट नंबर (यूटीएन) दिया जाएगा, जिसका उपयोग ग्राहक की पहचान करने, शिकायत से जुड़ी पूरी हिस्ट्री प्राप्त करने और शिकायत का तेजी से निवारण करने के लिए किया जाएगा।

टीएटी ग्राहक की किसी भी शिकायत का निवारण तेजी से, संभवतः 48 घंटे के अंदर करता है और ऐसी शिकायत प्राप्त होने के अधिकतम 30 दिन के अंदर इसका समाधान करने का प्रयास करता है।


अनधिकृत/धोखाधड़ी वाले लेन-देन और भरपाई

fraudalert@spicemoney.com पर हमें ईमेल भेज कर, अपने पीपीआई अकाउंट को ब्लॉक करके ग्राहक, किसी भी अनधिकृत गतिविधि/लेन-देन की रिपोर्ट कर सकता है
या
इस यूआरएल पर एक टिकट जनरेट करें:
www.spicemoney.com/customergrievance.php#unauthorizedtxn (नया लिंक जोड़ा जाएगा)

भुगतान से संबंधित अनधिकृत लेन-देन की रिपोर्ट करने पर, Spice Money ग्राहक के पीपीआई अकाउंट में भविष्य में भुगतान से संबंधित अनधिकृत लेन-देन को रोकने के लिए ग्राहक के पीपीआई में किसी भी भावी डेबिट को फ्रीज़ करने के लिए तत्काल कार्यवाही करेगा।

गैर-बैंक पीपीआई जारीकर्ता की ओर से अंशदायी धोखाधड़ी/लापरवाही/कमी होने पर ग्राहक की कोई ज़िम्मेदारी नहीं होती है।

ऐसे मामलों में ‘ग्राहक की प्रति लेन-देन ज़िम्मेदारी’ ग्राहक द्वारा Spice Pay से लेन-देन से संबंधित सूचना प्राप्त होने और Spice Pay को अनधिकृत लेन-देन की रिपोर्ट करने के बीच बीते समय पर निर्भर करेगा। यदि सूचना प्राप्त होने के तीन दिनों के अंदर मामले की सूचना दी जाती है, तो ग्राहक की कोई ज़िम्मेदारी नहीं होगी। इसी तरह, सूचना प्राप्त होने के चार से सात दिनों के बीच रिपोर्ट किए गए ऐसे किसी भी लेन-देन के लिए, ग्राहक की ज़िम्मेदारी वास्तविक लेन-देन मूल्य या ₹ 10,000 प्रति लेन-देन, जो भी कम हो, तक सीमित होगी। सात दिन के बाद रिपोर्ट करने पर यह लेन-देन के वास्तविक मूल्य तक सीमित होगी।
ऊपर बताए गए दिनों की गिनती Spice Pay से सूचना प्राप्त होने की तिथि को छोड़कर की जाएगी।

ऐसे मामलों में जिनमें नुकसान ग्राहक की लापरवाही की वजह से हो, जैसे जहां उसने पेमेंट क्रेडेंशियल साझा किए हों, तो इस मामले में ग्राहक तब तक पूरी तरह से नुकसान झेलेगा जब तक वह Spice Pay को अनधिकृत लेन-देन की सूचना न दे।

जारीकर्ता को अनधिकृत लेन-देन की सूचना दिए जाने के बाद, इसके कारण होने वाला किसी भी तरह का नुकसान Spice Pay द्वारा वहन किया जाएगा

Spice Pay ग्राहक द्वारा ऐसी सूचना प्राप्त होने की तारीख से 10 दिनों के अंदर भुगतान से संबंधित अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन की राशि को ग्राहक के पीपीआई में क्रेडिट (नोशनल रिवर्सल/शैडो रिवर्सल) करेगा। ऐसा रिवर्सल तब भी किया जाना चाहिए, जब यह पीपीआई के उस प्रकार/श्रेणी पर लागू अधिकतम अनुमत सीमा का उल्लंघन करता हो। क्रेडिट का मूल्य-दिनांक अनधिकृत लेन-देन की तिथि के अनुसार ही होगा।

इस प्रकार प्राप्त होने वाले नोशनल क्रेडिट का उपयोग शिकायत का निवारण होने और गैर-बैंक जारीकर्ता द्वारा ग्राहक की ज़िम्मेदार ठहराने के बाद किया जा सकता है। हालांकि, किसी भी दशा में, यह अवधि शिकायत प्राप्त होने की तिथि से 90 दिनों से अधिक नहीं हो सकती है।

हम यहां सहायता के लिए उपलब्ध हैं

(पीपीआई का उपयोग कर मनी ट्रांसफ़र के लिए - प्रश्न और शिकायत)

ppicare@spicemoney.com